-->

Top Ad 728x90

Pyaar Karne ka Sahi Age kya hai (प्यार करने का सही उम्र क्या है)?

हमारे देश में एक कहावत है  " प्यार करने का कोई उम्र नहीं होता, यह 5 साल के बच्चे से लेकर 100 साल के बूढ़े तक किसी को भी हो सकता है" लेकिन अगर आप इस Imagination से निकल कर real Life में देखो तो क्या आपको लगता है की यहाँ कहावत सही है और प्यार कभी भी हो सकता है. आज मैं आपको प्यार यानि LOVE के बारे में कुछ जानकारी दूंगा जो आपको हैरान कर देंगे.

Pyaar karne ke sahi Age kya hai


वैसे तो प्यार बहुत से तरीके का होता है बेटे/बेटी का माता-पिता से प्यार, भाई का बहन से प्यार, लेकिन यहाँ पर प्रेमी और प्रेमिका के प्यार के बारे में बात हो रही है की कैसे एक लड़का/लड़की दुसरे किसी अनजान लड़का/लड़की से प्यार कर लेते है. हमारे देश में जो कहावत प्रचलित है वह बिलकुल सही है लेकिन क्या किसी भी उम्र में प्यार हो जाना सही बात है.या फिर प्यार की कोई सही उम्र होता है.

Pyaar Karne ka Sahi Age kya hai (प्यार करने का सही उम्र क्या है)?

एक सर्वे से पता चला है की जो लड़का/लड़की 15-20 तक प्यार कर लेते है वो अपने जीवन में ज्यादा Successfull नहीं हो पाते है क्योकि जो दिमाग उन्हें अपने Success की तरफ लगाना होता है उसमे से कुछ वह अपने प्यार में खर्च कर देते है. इस तरह के लोग ज्यादातर Job करते है. जबकि 20 साल के उम्र के बाद प्यार करने वाले ज्यादा Successfull होते है.

एक Philosopher जिन्होंने इस विषय पर काफ़ी Research किया, उसके बाद उन्होंने ने कुछ इस तरह की बात बताई प्यार करने के सही उम्र को लेकर,

"इंसान अपने आस पास के सभी चीजों के साथ Emotionally Connected है चाहे वो प्रेमी/प्रेमिका हो, Career हो, पढाई हो या कुछ भी,

जब बच्चे छोटे होते है और उनके माता-पिता उनसे कहते है की तुम्हे exam में 90% लाने है उसके बाद वह बच्चा 90% को अपने इमोशन के साथ जोड़ लेता है और पुरे साल बस वह 90% लाने के तरीके ढूढता है और केवल अपने दिमाग को वही focus करता है और उसे उस समय दुनिया की सबसे बड़ी चीज़ वह 90% लगता है.

जब वही बच्चा Teen age में आ जाता है और वह अपने Emotion का मालिक हो जाता है उसके अन्दर सोचने-समझने की क्षमता आ जाती है. इस समय अगर वह अपने Emotion को केवल अपने पढाई और करियर  केन्द्रित करके उसी लक्ष्य की तरफ आगे बढता है तो वह अपने लाइफ में successfull हो जाता है.

लेकिन अगर वही बच्चा Teen Age में आते ही किसी लड़के/लड़की के प्यार में आ जाता है तो उसका Emotion बट जाता है जिसके वह अपने पढाई-करियर में उस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पता है जिसकी उसे चाहत होती है."

जिन लोगो का Teen age का प्यार जितना गहरा होता है उनके Life में उतने ही कह Success मिलता है और शादी के बाद उनका पारिवारिक जीवन भी उतना खुशहाल नहीं होता है. जब की जो लोग 20 साल के बाद प्यार करते है वह अपने जीवन में बहुत खुश रहते है. 


प्यार करना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन हर इंसान के बचपन का कुछ सपना होता है मैं IIT से पढूंगा, मैं अपनी Software की Company खोलूँगा यह मैं किसी IAS, Civil Services में जाऊंगा. जबकि आपका प्यार इस सपने के बाद आता है इसलिए पहले आप खुद से किये गए वादे और अपने सपने को पूरा करे और जो आपका पहला प्यार है वो आपका करियर है. क्योकि...

" प्यार तो उन्हें भी होता है जिनका दिल टूटा होता है, लेकिन Success उन्हें नहीं मिलती, जिनका लक्ष्य बिखरा हुआ होता है"

इन्हें भी देखे,












0 comments:

Post a Comment

Top Ad 728x90