Featured post

Engineering College में Admission लेने से पहले जाने यह जरुरी बातें, नहीं तो हो सकता है आपका पैसा बर्बाद

आज कल हर कोई Engineering करना चाहते है चाहे वो Private College से हो या IIT, NIT जैसे Government College से, लेकिन क्या सच में Engineering हर किसी के लिए है. क्या सच में हर Engineering College best है Engineering के लिए, Engineering में Admission लेने से पहले हम क्या-चीज़े पता होनी चाहिए या फिर 4 साल के Course के बाद एक बेहतर इंजिनियर कैसे बन सकते है. आज मैं आपको यहाँ ये सारी चीज़े विस्तार से बताने वाला हूँ ऐसे में अगर आप Engineering करना चाहते है या फिर Engineering कर रहे है तो आप इसे जरुर पढ़े हो सकता है इसमें से कुछ बातें आपके Life & Career के बहुत जरुरी हो.

admission in engineering college


आज शहर के हर गली के मोड़ पर Engineering College होता है खाश कर अगर उत्तर प्रदेश की बात की जाये. यहाँ पर 800+ ऐसे Engineering College है जो Dr. APJ Kalam Technical University से affiliated है बाकि IIT, NIT और University भी है. गाज़ियाबाद और नॉएडा दो ऐसे शहर है जहा गाँव में Engineering College मिल जायेगा. इन 800 कॉलेज में शायद ही 50 कॉलेज ऐसे हो जहा से अच्छे से Engineering पढाई जाती हो बाकि के तो पैसा बनाने के लिए कॉलेज ओपन किये है.

इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जरुरी बाते:

वैसे तो इस समय IIT के अलावा कही से Engineering करना ही नहीं चाहिए. लेकिन फिर भी अगर आपका बेटा इंजिनियर बनाने की जिद कर रहा है या आपके अन्दर ऐसा Dedication है की आप Engineer बन सकते है तो आप इन बातो का ध्यान रखे.


  • किसी भी Private Engineering College में एडमिशन लेने पहले उस College के बारे में उन लोगो से पता करे जो उस कॉलेज में पढ़ते हो या वह से पढ़ चुके हो.
  • कॉलेज में एडमिशन लेते समय एडमिन में जो भी बात करे उसका Written में Proof ले, वरना भविष्य में आप प्रॉब्लम में आ सकते है.
  • CSE, ME, Civil,IT, EE, EC जो भी ब्रांच आप लेना चाहते है पहले उस ब्राँच से रिलेटेड सभी चीजों को चेक करे. जैसे की किस तरह का lab होना चाहिए, कितने Experienced Teacher किसी Subject को पढ़ने के सही है और क्या जहा पर आप एडमिशन ले रहे है वह ऐसे फैसिलिटी है. 
  • % पर कम लेकिन Personal Development पर ज्यादा ध्यान दे अगर आप भविष्य में Job करना चाहते है. अगर आपको अंग्रेजी भाषा में बोलने नहीं आता है तो आप सबसे पहले से इसे सीखे. क्योकि अगर आपको ये भाषा नहीं है तो आपका इंजीनियरिंग बर्बाद है.
  • ये समझ लीजिये College Training से साथ अलग-अलग से भी Training करे अगर आप कुछ सीखना चाहते है. क्योकि कॉलेज ट्रेनिंग में आपका टाइम बर्बाद कराया जाता है. एक साथ ज्यादा चीज़े सीखने पर focus ना करे 4 साल में आप किसी एक चीज़ को Target करे और उससे अच्छे से सीखे.
  • बहुत से कॉलेज जो Placement करते है वो फर्जी होते है इसलिए आप खुद से Job Portal से try करते रहे है साथ में AMCAT & eLitimus जैसे Portal पर Apply करे अच्छे Job के लिए.


आपको ये सभी बातें एडमिशन से पहले सोचना होगा क्योकि अगले चार साल आपके साथ क्या-क्या हो जायेगा जिसके बारे में आपको कुछ नहीं पता है. Engineering college में क्लास नहीं आने के पैसे लगते है और क्लास आने के भी पैसे लगते है. अगर आप केवल कुछ सीखना चाहते है तो आओ इंजीनियरिंग की वजह से चीज़ को Direct किसी संस्था से Training ले, क्योकि यहाँ पर आपको इतना time नहीं मिलेगा की आप कुछ सीख सके. 9:00 से 5:00 college होता है उसके बाद हर 15 दिन पर टेस्ट उसके बाद हर वीक Assignment उसके बाद हर 35 दिन बाद टेस्ट उसके बाद 6 month में एक Pre-University और एक University exam, हर sem. 6 Subject और साथ Practical.

यह विडियो देखे आपको ज्यादा डिटेल में समझ में आएगा की इंजीनियरिंग college में क्या होता है.






Comments