Featured post

Duniya ke Kuch aise Place Jaha Koi nahi ja sakta (दुनिया के कुछ जगह जहा चाह कर भी इंसान नहीं जा सकता)

दुनिया में बहुत से ऐसे जगह है जो बेहद खूबसूरत है और अगर वहा जाओ तो दिल को शुकून मिलता है. जैसे की हमारे देश में उत्तराखंड और कश्मीर ये दोनों जगह बेहद खूबसूरत है. लेकिन कुछ ऐसे जगह भी होते है जहा गलती से चले जाने में ऐसा लगता है हम अभी ऐसे कैसे है. इन दोनों तरह के के स्थान के साथ दुनिया में कुछ ऐसे स्थान भी है जहा पर इंसान चाह कर भी नहीं जा सकता है (Duniya ke Kuch aise Place Jaha Koi nahi ja sakta ). कुछ ऐसे भी जगह है जिसके नाम से ही केवल इंसान का रूह कॉप जाता है. ये कौन सी जगह है और ये दुनिया के किस कोने में है इसके बारे विस्तार से जानते है.

Duniya ke Kuch aise Place Jaha Koi nahi ja sakta:

बहुत से लोग जब ये सुनते है की दुनिया में कुछ ऐसे जगह है जहा इंसान नहीं जा सकता है. तो उसके मन में उतुसुकता आ जाता है और वह उस जगह को देखा चाहते है. लेकिन कुछ जगह ऐसे है जहा पहुच ही नहीं जा सकता है. जहा पंहुचा जा सकता है वहा पर उस देश की सेना पहरा रहता है.

#1. Snake Island:

ब्राजील के शहर Sao Paulo से लगभग 144 किलोमीटर दूर स्थित है द्वीप Queimada Grande यानि Snake Island, यह छोटा सा द्वीप दुनिया के सबसे जहरीले सापों से भरा पड़ा है. 110 एकड़ के इस द्वीप पर लगभग 5000 साँप रहते है. यहाँ पर रहने वाले साँप इतने जहरीले होते है की इसके कटाने से इंसान का मांस तक गल जाता है. इन्ही जहरीले सापों की वजह से इस द्वीप पर कोई नहीं आता है अगर गलती से कोई आ गया तो वह बच नहीं सकता है.


ब्राज़ील ने सत्र 1906 में इस द्वीप में एक Light house बनवाया था. की गलती से इस द्वीप पर कोई जहाज़ ना आ जाये. इस लाइट हाउस को एक परिवार चलता था जो लाइट हाउस के सबसे उपरी भाग में रहता था. लेकिन ठीक चार साल बाद यह पूरा परिवार मृत पाया गया क्योकि इनके घर में साँप घुस आये थे. वैसे कोई इस द्वीप पर ना जाये इसके लिए ब्राज़ील सेना इसके चारो तरफ हमेशा बनी रहती है.

#2. Svalbard Globel Seed Vault:

नार्थ पोल से 1287 किलोमीटर दूर नोर्वे में स्पितेस बेर्गें द्वीप पर मौजूद है एक तिजोरी और इस तिजोरी में मौजूद है दुनिया भर से जुटाए गए 8 लाख 40 हज़ार प्रकार के बीज इस Seed bank का उद्देश्य है बीज का एक ऐसा सुरक्षित कोष बनाना जिससे किसी भी प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदा से कोई कोई जाति नष्ट हो जाती है. तो इस कोष से उस जाति को पुनर जीवित किया जा सकता है. इस तिजोरी की सुरक्षा अत्यंत ही आधुनिक हथियार से किया जाता है और यहाँ पर केवल कुछ लोग आ सकते है जो यहाँ काम करते है बाकि किसी को यहाँ आने की इज़ाज़त नहीं है.



इन्हें भी देखे,






और भी बहुत से ऐसे जगह है जहा पर इंसान का जाना माना है लेकिन ये सभी में इनता Ristriction नहीं है जैसे की Area 51 America, North Senital island India, Mount Weather Emergency Center America ये सभी भी ऐसे जगह है जहा Duniya ke Kuch aise Place Jaha Koi nahi ja sakta (दुनिया के कुछ जगह जहा चाह कर भी इंसान नहीं जा सकता).

Comments